Rajasthan Marudhara Gramin Bank में शिकायत दर्ज करे

नमस्कार दोस्तों. कैसे है आप लोग? उम्मीद करता हु बढ़िया होंगे आप सब. तो आज हम लोग आये है राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक में शिकायत दर्ज करने के बारे में जानने के लिए. इस पोस्ट के जरिये देखेंगे की किसी प्रकार की परेशानी आने पे शिकायत कैसे कर सकते है. बैंकिंग के दौरान अनेक प्रकार की दिक्कते जैसे किसी ट्रांसक्शन को ले के, एटीएम कार्ड, सर्विस आदि आ सकती है. मान लीजिये की आप की एटीएम कार्ड चोरी या फिर गुम गयी है तो इसे जल्द से जल्द बंद करना अनिवार्य है. इसके लिए हमें पता होना चाइये की कंप्लेंट कैसे करते है. आम तोड़ पे ऑनलाइन कंप्लेंट का समाधान जल्द मिलती है. कंप्लेंट आप ऑनलाइन फॉर्म, कस्टमर केयर, ईमेल भेज के कर सकते है. तो चलिए है इस Rajasthan Marudhara Gramin Bank में शिकायत दर्ज करे पोस्ट के बारे जानते है विस्तार से.

Rajasthan Marudhara Gramin Bank में शिकायत दर्ज करे

राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक में शिकायत दर्ज करे | Register Complaint in RMGB

शिकायत दर्ज करने के बहुत से तरीके है जैसे की कस्टमर केयर टीम को कॉल कर के, ऑनलाइन पोर्टल के जरिये, ईमेल भेज के. आप को जो भी सही लगे और जरुरत हिसाब से इस्तेमाल में ले सकते है. नीचे हमने सारे तरीके के बारे बताया है विस्तार से.

तो चलिए जानते है इन सब के बारे एक-एक कर के.

कस्टमर केयर को कॉल कर के | Customer Care Number

+912912593100

ऊपर दी गयी नंबर कस्टमर केयर का है. इस नंबर पे कॉल कर के किसी प्रकार की पूछ-ताछ, कंप्लेंट कर सकते है.

कस्टमर केयर एजेंट को सारे जानकारी दे और फिर एजेंट शिकायत दर्ज कर देंगे.

एटीएम कार्ड चोरी या गुम होने पे क्या करे? | Debit Card Helpline Number

यदि आप की एटीएम कार्ड को ले के कोई दिक्कत है तो नीचे दी गयी नंबर पे कॉल करे. जैसे की एटीएम कार्ड चोरी हो गयी या फिर गुम गयी है तो इसे तुरंत बंद करना अनिवार्य है. टोल फ्री नंबर पे कॉल और फिर एजेंट आप से ३-४ सवाल पूछेंगे वेरिफिकेशन के लिए. वेरिफिकेशन हो जाने के बाद, कार्ड को साथ-साथ हॉटलिस्ट कर देते है.

ATM Toll Free Number: 18005327444/ 18008331004/ 18001236230

RMGB ATM Card Lost

कार्ड हॉटलिस्ट हो जाने के बाद सुरक्षित हो जाती है. जिसके बाद उस पे कोई ट्रांसक्शन नहीं कर सकते। सुरक्षा को देखते हुए यह बहुत जरुरी है.

राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक में एटीएम कार्ड कैसे अप्लाई करे

ऑनलाइन फॉर्म भर के | Online Complaint Link

कंप्लेंट आप ऑफिसियल वेबसाइट पे दी हुई ऑनलाइन फॉर्म भर के भी कर सकते है. नीचे दी गयी प्रोसेस को देखे:

1. सबसे पहले कंप्लेंट लिंक पे आये. ऑनलाइन कंप्लेंट करे
2. अब एक फॉर्म खुल के आएगी. फॉर्म पे कुछ जानकारी भरनी है जैसे की नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल ID, एड्रेस, कंप्लेंट आदि.
3. सब कुछ भरने के बाद, सबमिट (Submit) बटन को दबाये.
4. सबमिट करने के बाद शिकायत दर्ज हो जाएगी और फिर एक कंप्लेंट नंबर generate होगी. कंप्लेंट नंबर को अपने पास रखे रहे जिससे की स्टेटस चेक कर सकते है.

Rajasthan Marudhara Gramin Bank Online Complaint

आम तोड़ पे ऑनलाइन कंप्लेंट का जल्दी समाधान मिलता है.

इसलिए हमेसा कोर्सिस करे ऑनलाइन शिकायत करने का. जैसे एक कंप्लेंट नंबर भी मिलता है और फिर इसका स्टेटस चेक कर पाते है बिच-बिच में.

Grievance Redressal

For prompt redressal of public grievances, petitioners are advised to first approach the concerned Branch for resolution of their grievances 3-tier complaint resolution system.

Level 1: Branch Manager
L 2: Regional Office
Level 3: Head Office

कंप्लेंट का स्टेटस देखे | Check Complaint Status Online

इस लिंक Complaint Status पे क्लिक करने के बाद, नीचे की और आये. अपना कंप्लेंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद ट्रैक (Track) बटन पे क्लिक करे. इसके बाद स्टेटस दिख जाएगी.

Check Complaint Status Now

RMGB Complaint Status Check Online

एटीएम कार्ड कैसे बंद कराये राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक का?

ईमेल के द्वारा | Email Complaint

शिकायत आप ईमेल के द्वारा भी कर सकते है. नीचे दी गयी ईमेल ID बैंक के द्वारा कंप्लेंट भेजने के लिए दिया गया हुआ है.

ईमेल पे आप ज्यादा से ज्यादा जानकारी दे जिससे की एग्जीक्यूटिव को समझने में आसानी हो.

और अपना कांटेक्ट नंबर ईमेल पे जरूर डाले.

[email protected]

और किसी प्रकार की पूछ-ताछ के लिए इस [email protected] ईमेल पे भेजे.

Regional Office के पता और ईमेल ID

DescriptionContact Number/Email ID
Customer Care Helpline Number+912912593100
ATM/Debit Helpline Number18005327444/ 18008331004/ 18001236230
Email ID[email protected]
Complaint Linkhttps://www.rmgb.in/complaintBox.php

राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक अकाउंट में पैसे कट गए?

यदि आप का गलती से अकाउंट से पैसे कट गए तो तुरंत बैंक को इसकी जानकारी दे. जानकारी आप ऊपर दिए किसी तरीके से दे सकते है.

कटने की जानकारी जितने जल्दी आप बैंक को सूचित करेंगे उतना जल्दी समस्या का समाधान होगा.

देर होने पे पैसा वापस मिलने में दिक्कत होती है, इसलिए तुरंत ब्रांच को इसकी जानकारी दे.

Rajasthan Marudhara Gramin Bank फॉर्म डाउनलोड

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

ग्राहक सेवा नंबर?

+912912593100

डेबिट कार्ड ब्लॉक नंबर?

18005327444/ 18008331004/ 18001236230

ऑनलाइन कंप्लेंट लिंक?

Online Complaint

शिकायत करने का कोई चार्ज है?

नहीं

कौन सा तरीका अच्छा है?

ऑनलाइन कंप्लेंट या फिर कस्टमर केयर को कॉल कर के

एक से ज्यादा शिकायत कर सकते है?

जी हाँ

अकाउंट से कुछ गलत चार्ज कटे है?

बैंक को सूचित करे

अकाउंट में किसी का पैसा आ गया है, क्या करे?

यदि किसी का पैसा गलती से खाते में आ गया है तब भी बैंक को बताये.

मेरे मन में कोई अन्य सवाल है?

ग्राहक सेवा से बात करे

सारांश (Summary)

तो इस आर्टिकल के जरिये हमने देखा शिकायत दर्ज के बारे. शिकायत दर्ज करने के अलग-अलग तरीके है और किसी को इस्तेमाल में ले सकते है अपने अनुसार. आम तोड़ पे ऑनलाइन कंप्लेंट करने पे जल्दी समाधान मिलती है. इसके अलावा डेबिट कार्ड को ले के किसी प्रकार की दिक्कत आने पे कहा कंप्लेंट करना है उसका नंबर भी दिया हुआ है. तो यह थी इस पोस्ट के बारे. उम्मीद करता हु आप सब को अच्छा लगा हो.

तो ये थी Rajasthan Marudhara Gramin Bank में शिकायत दर्ज करे के बारे.

मन में कोई सवाल है कमेंट कर के जरूर पूछे.

और HindiBanking.in पे आते रहे और अपने दोस्तों और रिस्तेदारो को HindiBanking के बारे जरूर बताये.

Rohit

36 thoughts on “Rajasthan Marudhara Gramin Bank में शिकायत दर्ज करे”

  1. DBT (NPCI server ) से आधार लिंक बैंक मैनेजर द्वारा नहीं करने के बाबत में डॉक्यूमेंट दिए गए अभी तक नहीं की कृपया करके डीबीटी करवाएं करवा

    Reply
  2. DBT (NPCI server ) से आधार लिंक बैंक मैनेजर द्वारा नहीं करने के बाबत में डॉक्यूमेंट दिए गए अभी तक नहीं की कृपया करके डीबीटी करवाएं करवा

    Reply
  3. मेने sbi के atm में शाम को 5 बजे 10000 रुपए निकालने के लिए कोशिश की लेकिन उस टाइम सर्वर प्रॉब्लम की वजह से पैसे निकले नही तब मेने बैलेंस चेक किया था तब भी पैसे कटे नही लेकिन उसके बाद 7 बजे 20 मिनट पर मेरे को atm से 10000 रुपए निकलने का मैसेज मिला लेकिन उस टाइम atm card मेरे पास पड़ा था
    प्लीज जल्द से जल्द सॉल्यूशन करें

    Reply
  4. सर मेरे दादा जी श्री सोमाराम %समर थाजी जाती लखारा जिनका राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक में अकाउंट है और इनकी मृत्यु हो गई है जिनकी 2 FD थी और उसमें में स्वयं नॉमिनी हु और इनकी FD व पासबुक गुम हो गई है और इन सभी की प्रतिलिपी मेरे पास है
    और ब्रांच मैनेजर द्वारा बोला जा रहा है कि ओरिजनल होगी तभी मिलेंगे पैसे
    समस्या का समाधान करे🙏🙏

    Reply
  5. Me last month me atal peson yojna band karvane ke application dete par huyi nahi abhi return geya tab bol re he apne application bhi nahi di

    Reply
  6. Mera Google per se account connect nahin ho raha hai main mujhe jaldi connect karke dijiye mujhe बार-बार samna karna pad raha hai

    Reply
  7. मेरे बैंक अकाउंट में फोन नंबर जोड़ने का फोर्म दिया गया है लेकिन मेरे फोन नंबर नहीं जुड़े दिनांक 26/11/2023 को फोर्म भरा था बैंक शाखा प्रबंधक ने कहा कि आपका फोन नंबर जोड़ने में आठ घंटे लगेंगे लेकिन आज तक नहीं जुड़ा है आज दिनांक 12/01/2024हो सुखी है

    Reply

Leave a Comment